What is Digital Marketing in Hindi |डिजिटल मार्केटिंग क्या है? जानिए हिंदी में। | Digital Marketing हिंदी में |How to do Digital Marketing

What is Digital Marketing in Hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है? जानिए हिंदी में।  | Digital Marketing हिंदी में |How to do Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? और ये कैसे करे 


तो डिजिटल मार्केटिंग क्या है जानिए -
                                                         डिजिटल मार्केटिंग से अर्थ है वह मार्केटिंग जो हम कोई भी डिजिटल तकनीक से करे जो की इंटरनेट द्वारा की जाती है तथा online दुनिया में सारा काम डिजिटल तरीके से ही हो रहा है इस वजह से online दुनिया में होने वाली मार्केटिंग को Digital Marketing कहते है जैसा की ये नाम से ही सिद्ध हो रहा है Digital और Marketing। 

तो ये बात मै ने बहुत ही आसान तरीके से बता दी है जो की शायद आपको समझ में आ गयी है। और अगर नहीं समझ में आयी है तो आप मुझको comment करे ताकि में आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द कर सके। 
तो आईये Dosto आपका ज्यादा समय ना लेते हुए आपको समझता हूँ की आप बहुत ही आसान तरीको से digital Marketing कर सकते हो ताकि आपको कभी भविष्य में कोई दिक्क्त ना आ सके। 

Digital  Marketing की आवश्यकता क्यों है वर्तमान समय में -
business में sale को बढ़ाने के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है और वर्तमान समय में Digital Marketing का ही ज्यादा प्रचलन चल रहा है इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग अपना पैसा online Marketing में लगा  रहे है क्युकी आज के दौर में हर कोई डिजिटल हो रहा है आज सभी के पास samart phone है जिसका use इंसान बहुत  ज्यादा कर रहा है इस वजह से बड़े-बड़े कारोबारी और बड़े से लेकर छोटे बिज़नेस तक सब चाहते है की उनका बिज़नेस भी online हो तथा वो भी अपना बिज़नेस डिजिटल तरीके से कर सके। क्युकी आज के दौर में हर कोई चाहता है की उसका बिज़नेस और आगे बड़े तथा कोई भी बिज़नेस हो उसको आगे बढ़ाने की चाह सभी व्यापारी की होती है की उसकी sale अधिक से अधिक हो तथा उसके बिज़नेस की गति अधिक हो तथा बिज़नेस का प्रचार अधिक से अधिक हो इसे कई कारणों की वजह से Digital Marketing की आवश्कता पड़ी जो की आज सभी व्यापारी भलीभांति जानते है।  

 Digital Marketing कौन कर सकता है इसके लिए कोई योग्यता होना जरुरी है ?-
                                                                                                                        ऐसी कोई भी योग्यता की आवयश्कता नहीं है और यदि आपको कोई बोलता भी है तो वो बिलकुल गलत बोल रहा है। Digital Marketing कोई भी कर सकता है जिसको इसकी knowladge हो। और जिसको ये काम करना आता हो वो ही ये कर सकता है और आज कल मार्किट में काफी कोर्स आ रहे है आप चाओ तो वहाँ से भी ये कोर्स कर सकते हो और तो और google भी अभी free Digital Marketing के कोर्स करवा रहा है ताकि हर कोई ये सीख़ सके और तो और google साथ में free certificate भी दे रहा है जो की बहुत काम की चीज है ये आगे जीवन में बहुत काम आएगा। और ये कोर्स करना बहुत ही आसान है आप बहुत जल्द ये गूगल की मदद से सीख़ सकते है में नीचे लिंक दे रहा हूँ आप चाओ तो वहाँ पैर क्लिक करके आप google Digital Marketing सीख़ सकते है । 
 
Digital Marketing कैसे करे। व इसके तरीके कौन कौन से है?-
                                                                                            तो आईये जानते है इसको करने के कौन कौन से तरीके है वैसे तरीके तो बहुत है लेकिन हम कुछ तरीको को बतायेंगे जो आपके लिए बहुत आवश्यक है तो आईये जानते है इसको करने के कौन कौन से तरीके है वैसे तरीके तो बहुत है लेकिन हम कुछ तरीको को बतायेंगे जो आपके लिए बहुत आवश्यक है 

1.SEO (search engine optimization)
2.Social media marketing
3.Social media optimization 
4.Blogging
5.Youtube channel
6. Affiliate marketing
7.Email marketing

                                 


1-SEO (Search Engine Optimization)-
                                                              SEO एक प्रकार की Google की रूप रेखा है जिसको follow करने से हमारी website ,Blog को हम Google में rank करवा सकते है इसको करने से हमारी site या Blog पर काफी traffic आने लगता है जिससे हमारी site या Blog बहुत से लोग आते है और site Google पर rank करने लगती है SEO को करने के कुछ तरीके होते है या फिर आप चाहो तो कुछ stap बोल सकते हो। 
तो Google अपनी इस algoritham को change करता रहता है इसलिए जो भी SEO करता है उसको बहुत ज्यादा update रहना पड़ता है ताकि वो Google मे rank को mantain रख सके। 

SEO को free मे सीखने के लिए comment करे। वैसे बहुत से लोग इसको सिखाने के लिए काफी ज्यादा पैसा लेते है। 

                        

2-SMM (Social Media Marketing)-
                                                           SMM से तात्प्रिये है की आप अपने प्रोडक्ट या कोई post की Marketing करना चाहते है और उसको लाखो लोगो तक पहुंचना चाहते है तो आप SMM के द्वारा बड़े ही आसानी से कर सकते है। ऐसे कई से platform है जिसपे हम Marketing कर सकते है जैसे -Facebook,twitter,instagram,whatsup आदि ऐसे अनेक तरीको से आप Marketing कर सकते है वैसे सबसे अच्छा platform SMM मे Facebook को माना गया है क्युकी ये बहुत सस्ता भी है और कार्य भी बहुत जल्द करता है इसलिए बहुत से लोग Facebook को बहुत पसंद करते है तथा वैसे और भी अच्छे platforms है इन सभी पर कार्य करने से आपके product या post की reach ज्यादा होती है जिसे आपकी sale भी अधिक होती है। 
यही कारण है की जितने भी बड़े बड़े बिज़नेस है उनमे SMM का बहुत बड़ा योगदान है उनको आगे पहुंचने मे SMM  सहयोगी रहा है। | 

                                       

3.Social Media optimization -
                                                यह Digital या internet  मार्केटिंग का एक भाग है। और सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन (SMO) एक प्रक्रिया है जिसके ज़रिये बहुत से लोगो मे किसी उत्पाद, ब्रांड या इवेंट के बारे में जागरूकता बढाई जाती है। 
 सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन में दो महत्वः चरण शामिल हैं:जिसमे पहला बिंदु  share करने योग्य सामग्री (Content) का निर्माण करना और दूसरा बिंदु सोशल shareing टूल और platform आदि का इस्तेमाल करके ताकि अधिक से अधिक लोग उससे जुड़ सके और आगे शेयर कर सकें। ये काम ही सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन (SMO) कहलाता है। 

                                               
4.Blogging-
                     Blogging से मतलब है की आप आपके कुछ भी habbit या फिर knowladge पर कोई भी तरह का artical लिख सकते हो। और फिर बाद मे उसे publish करके अनेको लोगो तक पंहुचा सकते हो ,blogging करने से income भी आ सकती है यदि आपने कुछ ऐसा पोस्ट करा है जिसको बहुत लोग देख रहे है और उसको पसंद कर रहे है तो बाद मे आपका ब्लॉग का अकाउंट को AD cens से monetize हो जायेगा जिससे आपके ब्लॉग मे Google से Add लग जायेंगे जिससे आपको पैसे मिलेंगे। 
और ध्यान रहे की ब्लॉग पोस्ट करने के बाद उसका SEO जरूर करे जिससे उसकी boosting power double हो जाएगी। इस वजह से बहुत से लोग SEO करते है 
blogging 2 तरह की होती है 1 -paid 
                                        2 -unpaid 

paid blogging  के लिए बहुत सी website है आप वहाँ से जाकर पैसे देकर blogging कर सकते है और 
unpaid blogging आप Google के tool Blogger पर जा कर free मे कर सकते है यदि आप fresher है तो आपको Blogger का use करना चाइए। 
 
                                              
 5.Youtube channel- 
                                youtube आज के ज़माने का बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ प्लेटफार्म है जिसपे काम करना बहुत ही आसान हो गया है आओ इसके बारे मे जानते है कैसे हम youtube पर काम कर सकते है। 
सबसे पहले हमको एक youtube channal बनाना होगा क्युकी कोई भी video या कोई भी काम करने के लिए हमे इस चैनल की आवश्यकता पड़ेगी  इसलिए सबसे पहले चैनल बनाये 
फिर आप का जो भी content है उस पर एक अच्छा सा Video बनाये और publish करे जो की youtube के दिशा निर्देश के निर्धारित हो वही content ले और वीडियो डालने के बाद उसे सभी जगह शेयर करे ताकि लोग आपको अधिक से अधिक देख सके और आपको subscribe कर सके। जिससे अगली वीडियो डालते ही उनको वीडियो पहले दिख जाये धीरे धीरे जब लोग आपकी वीडियो को पसंद करेंगे तो बाद मे आप उसमे Add भी लगा सकते है जिससे आप पैसे भी कमा सकते है  इस तरह से आप youtube मे काम कर सकते हो। 

                                                


6.Affiliate marketing-
                                    Affiliate मार्केटिंग का मतलब बहुत ही आसान है क्युकी Affiliate मार्केटिंग का मतलब है की कोई भी कंपनी जब अपना प्रोडक्ट market मे लाती है तो बहुत प्रचार करती है यह भी एक तरह से प्रचार का साधन है क्युकी जब भी कोई इंसान किसी कंपनी का प्रोडक्ट बिकाता है तो उसके बदले कंपनी द्वारा उसको कुछ commission दिया जाता है इस तरह के काम को ही Affiliate मार्केटिंग कहते है और ये काम आज के दौर मे बहुत तेजी से बढ़ता हुआ कारोबार है इसमें आदमी बहुत ही कम समय मे बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते है और बहुत से लोग कमा भी रहे है 
इस काम से इंसान बहुत जल्द आमिर बन सकता है परन्तु ये काम उसको सही तरिके से आना चाइए । 

                      


7.Email Marketing-
                                Email Marketing से पता चलता है की आखिर किस माध्यम से मार्केटिंग होने वाली है बहुत सी कंपनी मे ग्राहकों का ईमेल पहले से उनके पास होता है इस वजह से वे उन ग्राहकों को ईमेल बेज देते है जिससे उनके प्रोडक्ट की sale बढ़ जाती है ये तरीका भी बहुत प्रचलन मे चल रहा है और ये तरीका बहुत आसान है और इस तरीके मे लागत भी बहुत कम है इस वजह से बहुत सी कंपनी बहुत तेजी से इस mathod को अपना रखा है ये बिज़नेस की sale को बहुत तेजी से बढ़ाता है यही कारण है की यह बहुत ज्यादा काम मे आने वाला तरीका है और बहुत तरीको से ग्राहकों के emails ID मिल जाते है।  और इसे करना भी बहुत सरल है। 

                                        

Digital Marketing की और जानकारी के लिए मुझे कमेंट करे या मेल करे ताकि मे आपकी सभी समस्या को दूर कर सकू और free मे Digital Marketing सीखने के लिए मुझे comment या फिर मेल करे । 
कृपया करके कोई सुझाव जरूर दे comment box मे और मेल करे कुछ जानकारी के लिए। 

मेल आईडी -pawantiwari12344@gmail.com

धन्यवाद !

                          

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

How to increase instagram followers|How to gain instagram followers|How boost instagram followers